मुंबई में होम लोन के लिए एक व्यक्ति औसतन अपनी आय का करीब 55 फीसदी पैसा ईएमआई (EMI) में चुका देता है. हैदराबाद में आय के अनुपात का 31 फीसदी पैसा होम लोन की ईएमआई में जाता है.

 मुंबई शहर सपनों का शहर माना जाता है, हालांकि इसी शहर में जो लोग घर खरीदने का सपना देख रहे हैं. उनके लिए यह काफी महंगा साबित हो सकता है. नाइट फ्रैंक इंडिया ने भारत के शहरों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की हैं. जिसे नाइट फ्रैंक अफोर्डेबिलिटी इंडेक्स नाम दिया गया हैं. इस रिपोर्ट के जरिए यह बताया गया है के भारत का कौन-सा शहर सबसे महंगा है? इस रिपोर्ट में सबसे चौकाने वाली बात यह सामने आई हैं के सबसे महंगा शहर मुंबई है तो अहमदाबाद सबसे किफायती शहर हैं.

इस रिपोर्ट को तैयार करने में शहर के लोगों द्वारा लिए गए होम लोन को शामिल किया है. इसमें यह देखा गया कि वह होम लोन की कितनी ईएमआई  चुका रहा है. इस EMI को फिर उस शहर के परिवार के एवरेज इनकम से डिवाइड कर फाइनल रिजल्ट दिया गया है. इस हिसाब के बाद मुंबई शहर को सबसे महंगा शहर बताया गया है वहीं मुंबई में रहने वालों का लाइफस्टाइल पर पड़ने वाला खर्च भी बाकी शहरों की अपेक्षा काफी ज्यादा बताया गया है.

कमाई का करीब एक तिहाई, ईएमआई में जाता है
अफोर्डेबिलिटी इंडेक्स में हैदराबाद को देश का दूसरा सबसे महंगा शहर घोषित किया गया है. दोनों शहर रहने के लिहाज से काफी महंगे बताए गए हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया कि मुंबई में होम लोन के लिए एक व्यक्ति औसतन अपनी आय का करीब 55 फीसदी पैसा ईएमआई (EMI) में चुका देता है. हैदराबाद में आय के अनुपात का 31 फीसदी पैसा होम लोन की ईएमआई में जाता है.

लिस्ट में तीसरा नंबर राजधानी दिल्ली का आता है. जहां पर आय का 30 फीसदी खर्च होम लोन की ईएमआई पर होता है. वहीं 28 फीसदी के साथ तमिलनाडु और बेंगलुरु इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं और 26 फीसदी के साथ महाराष्ट्र का पुणे लिस्ट पांचवे नंबर पर है.

घर खरीदना किसी टेंशन से कम नहीं
मिली जानकारी के अनुसार पिछले एक साल में मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और पुणे जैसे शहरों में रहना महंगा हो गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईएमआई से आय के अनुपात में 1 से 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. RBI ने बीते साल Prime Lending Rate में करीब 250 अंको का इजाफा किया था. इसके बाद कई बड़े शहरों में ईएमआई का भार औसतन 14.4% अधिक हो गया. इस बीच मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए घर खरीदना किसी टेंशन से कम नहीं तो वहीं अहमदाबाद में रह रहे लोगों के लिए यह किसी खुशी से कम नहीं.



Share To:

Post A Comment: