महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के लोगों को शुभकामनाएं दीं और राज्य सरकार द्वारा किए गए एक साल के कामों को गिनाया.

महाराष्ट्र के लोगों से राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि राज्य की जनता ने हमें काम करने की जिम्मेदारी दी है. एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य के सभी नागरिकों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलेगा. उन्होने कहा कि देश में कुछ लोगों ने गरीबी हटाओ का नारा बुलंद किया है. लेकिन पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वास्तव में गरीबी उन्मूलन की कोशिश भी की है.

क्या बोले सीएम एकनाथ शिंदे?
उन्होने कहा कि, पिछले साल सरकार ने कई अहम फैसले लिए. अगर मैं सभी फैसले बताने की कोशिश करूं तो समय पर्याप्त नहीं होगा लेकिन मैं आपको महत्वपूर्ण बातें बता रहा हूं. पिछले एक वर्ष में हमारी सरकार ने सरकारी आपल्या दारी नाम से एक महत्वपूर्ण पहल की है. इससे लगभग डेढ़ करोड़ लाभार्थियों को इस योजना से लाभ मिला है. एकनाथ शिंदे ने कहा कि जब मैं इस योजना के लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी देखता हूं तो मुझे बहुत संतुष्टि होती है.

डेढ़ करोड़ किसानों को हुआ फायदा
एकनाथ शिंदे ने कहा कि, हमारी सरकार ने आम किसानों के लिए एक रुपये में फसल बीमा देने का काम किया है और देश में सबसे ज्यादा फायदा हमारे प्रदेश के किसानों को हुआ है. इस बीमा योजना से करीब डेढ़ करोड़ किसानों को फायदा हुआ है. इसके साथ ही जब भी कोई आपदा आती है सरकार भी किसानों के साथ मजबूती से खड़ी रहती है. 

आगे उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसटी यात्रा मुफ्त कर दी. साथ ही महिलाओं को छूट भी दी गई. विकलांगों के लिए एक अलग मंत्रालय की स्थापना की गई. 12 हजार से ज्यादा नागरिकों को मदद मिली है और हमने 100 करोड़ रुपये बांटे हैं. राज्य में जल सिंचाई योजना पुनः प्रारंभ की गई है और इससे लगभग सात लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई मिलेगी. इसके साथ ही लेक लड़की योजना के तहत लड़कियों को मदद भी मिलेगी.



Share To:

Post A Comment: