मुंबई और पालघर में अगले दो दिनों के लिए हल्की से मध्यम बारिश का संकेत देने वाला 'ग्रीन' अलर्ट जारी किया है. ठाणे को भी सोमवार के लिए 'ग्रीन' अलर्ट पर रखा गया है.

मौसम विभाग ने मुंबई और पालघर में अगले दो दिनों के लिए हल्की से मध्यम बारिश का संकेत देने वाला 'ग्रीन' अलर्ट जारी है. ठाणे को भी सोमवार के लिए 'ग्रीन' अलर्ट पर रखा गया है, जिसके बाद यह 'येलो' अलर्ट पर है, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना का संकेत देता है. पिछले गुरुवार को बारिश से संबंधित आपदाओं में 13 लोगों की जान चली जाने के बाद अब होने वाली कम बारिश राज्य के लिए राहत के रूप में आई है. 26 जुलाई तक, मुंबई 1512.6 मिमी बारिश के साथ जुलाई के रिकॉर्ड को पार कर चुका था. शहर में महीने में औसत वर्षा 919.9 मिमी होती है.

सुषमा नायर ने क्या कहा?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मुंबई की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने कहा, कि “कल मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. उन्होने कहा, पश्चिमी तट पर सभी मानसून गतिविधि कम हो गई है, और जो कि 2 या 3 अगस्त तक फिर से तेज हो सकती है. रविवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटों में कोलाबा में 12.6 मिमी और सांताक्रूज़ में 24.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बारिश ने जनजीवन किया अस्त-व्यस्त 
मानसून के मौसम के सक्रिय चरण के कारण भारत के कई हिस्सों में लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, जिससे अधिकारियों को स्कूलों, कॉलेजों को बंद करना पड़ा और यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से लोगों को आश्रय घरों में स्थानांतरित करना पड़ा. जलभराव, ट्रैफिक जाम, बिजली और पानी की आपूर्ति में व्यवधान ने मुसीबतें और बढ़ा दी हैं क्योंकि लोगों को भारी मानसूनी बारिश का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. बता दें, मौसम विभाग ने आज देश के कई राज्यों में बारिश होने की भविष्यवाणी की है और अलर्ट भी जारी किया है.



Share To:

Post A Comment: