महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटे हैं. अजित पवार के सरकार में शामिल होने के बाद एनडीए का कुनबा बढ़ा है. विपक्ष में शरद पवार, कांग्रेस और उद्धव ठाकरे हैं.

 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए के सामने विपक्षी महागठबंधन I.N.D.I.A होगा. महाराष्ट्र में मुख्य लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच देखने को मिलेगी. इस बीच टाइम्स नाउ-ईजीटी का एक ओपिनियन पोल सामने आया है. ये ओपिनियन पोल लोकसभा चुनाव को लेकर किया गया है और पता लगाने की कोशिश की गई है कि दोनों धड़ों में कौन बाजी मार सकता है.

सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन 15-19 सीटें जीत सकती है जबकि इसका वोटर शेयर 41.20 प्रतिशत रहेगा. वहीं, एनडीए के खाते में 28-32 सीटें जाएंगी और वोट शेयर 46.30 प्रतिशत रहने के आसार हैं. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटे हैं.

बता दें कि महाराष्ट्र में एनडीए में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के गुट की एनसीपी शामिल है. बीजेपी और शिंदे गुट ये एलान कर चुका है कि दोनों साथ में आने वाले सभी चुनाव में लड़ेंगे, चाहे वो निकाय चुनाव हों, विधानसभा चुनाव हों या लोकसभा चुनाव हों. राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस भी ये बात दोहरा चुके हैं. वहीं अजित पवार के सरकार में शामिल होने के बाद से एनडीए का कुनबा महाराष्ट्र में बढ़ गया है. अजित पवार भी ये एलान कर चुके हैं कि वो एनडीए के बैनर तले ही लोकसभा के मैदान में उतरेंगे.

वहीं विपक्षी खेमे में उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस शामिल है. उद्धव ठाकरे और शरद पवार दोनों को महाराष्ट्र में भारी बगावत का सामना करना पड़ा. पहले उद्धव ठाकरे की पार्टी में टूट हुई और उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा. वहीं, अजित पवार और उनके समर्थक विधायकों के सरकार में शामिल होने के बाद शरद पवार की एनसीपी में भी दो फाड़ हो चुके हैं. एनसीपी के चुनाव चिह्न को लेकर मामला चुनाव आयोग की दहलीज तक पहुंच चुका है.



 

Share To:

Post A Comment: