पंचांग के अनुसार आज का दिन कुछ राशियों के लिए सुख-सुविधाओं में कमी आएगी, जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का राशिफल



ज्योतिष के अनुसार 30 सितंबर 2023, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज दोपहर 12:22 तक प्रतिपदा तिथि फिर द्वितीया तिथि रहेगी. आज रात्रि 09:08 तक रेवती नक्षत्र फिर अश्विनी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, ध्रुव योग, गजकेसरी योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा- राहु का ग्रहण दोष रहेगा. चन्द्रमा मेष राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12.15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ - अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल -

मेष राशि -
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा. पराक्रम, गजकेसरी और ध्रुव योग बनने से आप कारोबार में स्थिति को अनुकूल बनाने की कोशिश में सफल रहेंगे.कार्यक्षेत्र में सभी लोग आपके काम की तारीफ करेंगे, लेकिन अहंकार न करें.  "अगर तुम इसे बेच सकते हो तो OLX पर दिखाओ, तुम्हें एक भी रुपया नहीं मिलेगा, तब तुम्हें एहसास होगा कि तुम कितनी बेकार चीज़ अब तक रखे हुए हो.

"सामाजिक स्तर पर आ रही परेशानियों को दूर करते हुए आप आगे बढ़ेंगे.  धूल के कारण आंखों में संक्रमण से आप परेशान रहेंगे.किसी पारिवारिक मामले को लेकर लंबी चर्चा हो सकती है. प्यार और जीवनसाथी के साथ शॉपिंग का प्लान बन सकता है.  जो छात्र नतीजों का इंतजार कर रहे थे उन्हें अभी और इंतजार करना होगा.

वृषभ राशि -
चंद्रमा 12वें भाव में होगा जिससे नए संपर्कों से लाभ होगा. होटल, मोटल और रेस्तरां व्यवसाय में लापरवाही से लिए गए निर्णयों के कारण आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा.कार्यस्थल पर आपका अपना कोई महत्वपूर्ण काम होने के बावजूद आपको ओवरटाइम काम करना पड़ेगा.सामाजिक स्तर पर आपकी प्रगति खराब होगी.

स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें, प्रोटीन और आहार का उचित ध्यान रखें.परिवार में किसी खास से मनमुटाव हो सकता है जिससे आपका सप्ताहांत ख़राब हो सकता है.प्यार और जीवनसाथी की भावनाओं को न समझने से विवाद हो सकता है.विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा.

मिथुन राशि -
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा इसलिए अपनी आय बढ़ाने का प्रयास करें.ड्राई फ्रूट्स के कारोबार में आपको बेहतर मुनाफा मिलेगा.  अगर आप बिजनेस से जुड़ा कोई नया काम करना चाहते हैं तो अभी न करें क्योंकि श्राद्ध पक्ष के कारण कोई भी नया काम नहीं किया जाता है.कार्यस्थल पर सकारात्मकता आपके वेतन में वृद्धि कर सकती हैसामाजिक और राजनीतिक मंच पर आपके रुके हुए काम धीरे-धीरे पूरे हो जाएंगे.

वाहन चलाते समय सतर्क रहें, चोट लग सकती है.सप्ताहांत होने के बावजूद आपको परिवार के साथ समय बिताने के लिए कम समय मिलेगा, फिर भी आप इसका सदुपयोग करेंगे.आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ पुरानी यादें ताज़ा करके अपने संबंधों को बेहतर बनाएंगे.परीक्षा परिणाम पक्ष में आने पर छात्रों की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा.

कर्क राशि -
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिससे जातक दादा-दादी के आदर्शों पर चल सकेगा.पराक्रम, गजकेसरी और ध्रुव योग बनने से बिजनेस में अचानक पुराना पैसा मिल सकता है.कार्यस्थल पर मिले सुनहरे अवसरों का आप भरपूर लाभ उठाएंगे.सामाजिक स्तर पर कुछ कार्यों में परिवार का सहयोग मिलेगा.हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.परिवार में धार्मिक कार्यक्रम का माहौल रहेगा.प्यार और जीवनसाथी की बातों को समझने से रिश्ता मजबूत होगा.इंजीनियरिंग के छात्रों की मेहनत से उनके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे.

सिंह राशि -
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे आध्यात्मिक ज्ञान में वृद्धि होगी.किराना व्यवसाय में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है.  "सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है, इसके लिए कड़ी मेहनत करें."कार्यस्थल पर आपको अपने काम में सभी का सहयोग मिलेगा.सामाजिक स्तर पर आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.  

सप्ताहांत में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.  जंक फूड से दूरी बनाए रखें.परिवार में किसी काम को लेकर आप पर दबाव रह सकता है, जिसका असर आपके भविष्य पर पड़ेगा.प्रेम और वैवाहिक जीवन में दिन रोमांच और रोमांस से भरा रहेगा.विद्यार्थी अपने करियर को लेकर जोश और उत्साह से भरपूर रहेंगे.

कन्या राशि -
चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल पक्ष से मनमुटाव हो सकता है.डेयरी व्यवसाय में आपको मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन हार न मानें, प्रयास जारी रखें, सफलता मिलेगी.कार्यक्षेत्र: कोई नोटिस आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.राजनेताओं के लिए अभी सही समय नहीं है, धैर्य रखें.स्वास्थ्य के मामले में आप आलस्य और थकान से परेशान रहेंगे.

परिवार में आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखना होगा.  “क्रोध और तूफ़ान का तूफ़ान थमने के बाद ही पता चलता है कि कितना नुकसान हुआ है.प्रेम और दांपत्य जीवन में आपको सावधान रहना होगा, आप पर झूठा आरोप लग सकता है.आधा-अधूरा ज्ञान छात्रों के लिए गले की फांस बन सकता है.

तुला राशि -
चंद्रमा सातवें भाव में रहेगा जिससे पति-पत्नी के बीच कलह हो सकती है.पराक्रम, गजकेसरी और ध्रुव योग बनने से आप व्यापार में अपने अथक प्रयासों से अपने व्यापार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.काम के दबाव के कारण आपका मन नौकरी बदलने का हो सकता है.चुनावी माहौल को देखते हुए राजनेता कुछ कामों को जमीन पर लाने की कोशिश में लग सकते हैं.जोड़ों के दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे.परिवार के साथ यात्रा की योजना बन सकती है.प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी तरह की गलतफहमी दूर हो सकती है.प्रतियोगी विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक समय देना होगा.

वृश्चिक राशि -
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे शारीरिक तनाव से राहत मिलेगी.हम आभूषण व्यवसाय में कुछ बदलाव करेंगे जो आपके और आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद होगा.  “जो कुछ भी आपको चुनौती देता है, वह आपको बदल देता है.कार्यस्थल पर किसी खास व्यक्ति द्वारा आपके काम की सराहना हो सकती है.  लेकिन आपको अहंकार से बचना होगा.

मोटापे की समस्या से परेशान रहेंगे, जंक फूड से दूर रहें और नियमित व्यायाम करें.आय के नये स्रोत प्राप्त होंगे.सप्ताहांत होने के कारण आप काम के दबाव के कारण अपने परिवार को उचित समय नहीं दे पाएंगे.प्रेमी-प्रेमिका और जीवनसाथी के साथ छोटी-मोटी बहस हो सकती है.खिलाड़ी को अपने क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

धनु राशि -
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे संतान सुख मिलेगा.बिजनेस में बेहतर टीम की जरूरत पड़ेगी.कार्यस्थल पर आप सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम में लगे रहेंगे.सामाजिक स्तर पर कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही कार्य करें.आपको पैरों के दर्द से राहत महसूस होगी.किसी खास व्यक्ति के साथ यात्रा की योजना बन सकती है.लव और लाइफ पार्टनर के साथ डिनर पर जा सकते हैं.विद्यार्थियों को छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  “बहुत से लोग अपनी ताकत से अनजान होते हैं, इसीलिए वे जीवन की समस्याओं से परेशान रहते हैं.

मकर राशि -
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण पारिवारिक सुख-सुविधाओं में कमी आएगी.बिजनेस में किसी पार्टी का सामान खराब होने से आपका पैसा बाजार में फंस सकता है.  आपको कार्यस्थल पर अपनी क्षमताओं का सही तरीके से प्रदर्शन करना होगा.राजनीतिज्ञ: बुजुर्गों या सामाजिक स्तर पर अनुभवी लोगों से सलाह लेना आपके लिए बेहतर रहेगा.पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहेंगे, खान-पान का ध्यान रखें.परिवार में आप गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं.लव और लाइफ पार्टनर आपकी किसी हरकत से नाराज हो सकते हैं.  विद्यार्थी आलस्य के कारण अपना प्रोजेक्ट समय पर सबमिट नहीं कर पाएंगे.

कुंभ राशि -
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा इसलिए अपनी छोटी बहन की संगति पर नज़र रखें.पराक्रम, गजकेसरी और ध्रुव योग बनने से आपको बिजनेस में कुछ लाभ मिल सकता है.  जिससे आप कुछ नया करने के बारे में विचार उत्पन्न कर पाएंगे.कार्यस्थल पर कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं जो आपके लिए बेहतर साबित होंगे.

किसी सामाजिक या राजनीतिक कार्यक्रम में किसी की कही हुई बात आपको क्रोधित कर सकती है.  आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा.मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आप परेशान रहेंगे.परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा की योजना बन सकती है.प्रेम और दाम्पत्य जीवन में घरेलू कार्यों में व्यस्त रहेंगे.विद्यार्थियों का पढ़ाई में प्रदर्शन उत्तम रहेगा.

मीन राशि -
चंद्रमा दूसरे भाव में होगा इसलिए धन निवेश करते समय सावधानी बरतें.साझेदारी के व्यवसाय में बिना पढ़े किसी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें.कार्यस्थल पर होने वाली चुगली से दूरी बनाए रखें.सामाजिक स्तर पर राजनीतिक मदद मिल सकती है.परिवार में माहौल खुशनुमा बना रहेगा.प्रेम और जीवनसाथी के साथ दिन आमोद-प्रमोद में बीतेगा.

अगर प्रतियोगी छात्र अपने करियर में सफल होना चाहते हैं तो उन्हें अपनी पढ़ाई में निरंतरता रखनी होगी.  जब भी आप पढ़ने बैठें तो यह सोचें कि मैं आखिरी बार पढ़ रहा हूं, कल मेरी परीक्षा है, निश्चित रूप से इस सोच के साथ की गई तैयारी अलग लेवल की होगी और आप बड़ी-बड़ी परीक्षाओं को आसानी से पास कर लेंगे. सेहत के मामले में डाइट चार्ट का पूरा ध्यान रखें.

Share To:

Post A Comment: