नासिक जिला प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष खांडू देवरे ने कहा कि उन्होंने बुधवार से 15 नासिक एपीएमसी में प्याज की नीलामी पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगाने की घोषणा की है.



 देशभर प्याज  की कीमतों में भारी उछाल आ सकता है. महाराष्ट्र के नासिक  जिले के सभी 15 एपीएमसी से प्याज खरीदने वाले 500 से अधिक व्यापारियों ने बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है. व्यापारी मंडियों में प्याज की नीलामी में भाग नहीं लेंगे और इसका असर देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की आपूर्ति पर पड़ने की संभावना है. 

प्याज व्यापारियों के अनुसार, केंद्र सरकार की दो एजेंसियां-नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नाफेड) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) नासिक के किसानों से प्याज खरीद रही हैं और इसे देश के विभिन्न हिस्सों में एपीएमसी को बेच रही हैं. व्यापारियों का कहना है कि, इस कीमत का अंतर 500-700 रुपये प्रति क्विंटल के बीच है.

2500 रुपये प्रति क्विंटल प्याज
वहीं दोनों केंद्रीय एजेंसियां अन्य थोक बाजारों में लगभग 1,500 रुपये प्रति क्विंटल के औसत मूल्य पर उपज बेच रही हैं. इस बीच देश के सबसे बड़े प्याज थोक बाजार लासलगांव एपीएमसी में प्याज की औसत थोक कीमत लगभग 2,000 रुपये प्रति क्विंटल है. वहीं प्याज के ट्रेडर क्षितिज जैन ने कहा कि, 300 रुपये प्रति क्विंटल की परिवहन लागत और 150 रुपये प्रति क्विंटल के श्रम शुल्क को देखते हुए, प्याज की कीमत लगभग 2,500 रुपये प्रति क्विंटल है. इसके बावजूद हम अन्य राज्यों में उपज कैसे बेच सकते हैं, जबकि दोनों केंद्रीय एजेंसियां हमसे कम दर पर प्याज बेच रही हैं?

अनिश्चितकालीन हड़ताल
नेफेड और एनसीसीएफ दोनों ने पहले चरण में तीन लाख क्विंटल प्याज खरीदा था और वर्तमान में नासिक में अतिरिक्त दो लाख क्विंटल प्याज खरीदने में लगे हुए हैं. नासिक जिला प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष खांडू देवरे ने कहा कि उन्होंने बुधवार से 15 नासिक एपीएमसी में प्याज की नीलामी पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगाने की घोषणा की है.

Share To:

Post A Comment: