महाराष्ट्र के अमरावती से लोकसभा सांसद नवनीत राणा ने महिला आरक्षण विधेयक लाए जाने पर केंद्र सरकार का स्वागत किया है और इसे अपना समर्थन दिया है.



महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा  ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक यानी महिला आरक्षण विधेयक को अपना समर्थन जताया है. इस विधेयक के लिए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी  का आभार जताया. राणा ने कहा कि महिलाओं को केवल वोट के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है लेकिन इस बार महिलाओं को अधिकार दिया गया है.

नवनीत राणा ने कहा, ''अब तक जितनी भी महिला प्रतिनिधि रही हैं सबको नमन, जो अभी सदन में हैं उन सभी का अभिनंदन करूंगी. आरक्षण होना चाहिए. हम सभी महिलाओं की इच्छा है. हमसे ज्यादा पुरुषों की भी इच्छा है कि महिलाओं को आरक्षण मिले. उसका सबसे बड़ा उदाहरण पीएम मोदी ने पेश किया है जैसा कि उन्होंने कहा कि महिलाओं को समान रूप से ट्रीट किया जाए और ऐसा केवल भाषणों में न हो. उन्हें अधिकार भी दिया जाना चाहिए. मैं पीएम मोदी का आभार जताउंगी.''

राणा ने सोनिया गांधी से पूछा यह सवाल
नवनीत राणा ने हालांकि कहा कि संसद में कई महिलाएं अपने अधिकार के लिए लड़कर यहां पहुंची हैं जैसे सुषमा स्वराज, जयललिता, ममता बनर्जी और मायावती. महिलाएं बहुत सारे पुरुषों से मुकाबला कर यहां पहुंचती हैं. वह बहुत चुनौतियों का सामना करके यहां पहुंचती हैं. इस दौरान कांग्रेस नेता सोनिया गांधी पर हमला करते हुए कहा, ''आपने इस बिल का समर्थन किया है लेकिन मैं यह सवाल पूछना चाहती हूं कि 27 से अगर आपकी इच्छा थी तो आपने यह पूरा क्यों नहीं किया. पीएम मोदी 9 वर्ष में यह महिला बिल लेकर आए. देश के महिलाओं को भरोसा है कि यह बिल पास हो जाएगा.'' राणा ने कहा कि ऐसा नहीं है कि केवल महिलाएं आरक्षण से ही सदन में पहुंचेंगी.

महिलाओं का केवल राजनीतिक मंच पर हुआ इस्तेमाल- राणा
सांसद नवनीत राणा ने कहा, ''इस संसद का दुर्भाग्य रहा है कि आज तक महिलाओं का इस्तेमाल राजनीतिक मंचों पर हुआ लेकिन अधिकार नहीं दिया गया.'' वहीं, महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाली नवनीत राणा ने अपने राज्य में कभी किसी महिला के सीएम न बनने को लेकर भी सवाल किया और कहा कि राजनीतिक पार्टियों को यह जवाब देना पड़ेगा कि महाराष्ट्र में कभी कोई महिला सीएम और डिप्टी सीएम क्यों नहीं बन पाई हैं.

Share To:

Post A Comment: