महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र सरकार ने 11 सूत्रीय कार्यक्रम का ऐलान किया है. इस खबर में जानिए कि इससे कितने लोगों को लाभ मिलेगा.



विशेष कैबिनेट बैठक में मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए 45,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा करने के एक दिन बाद, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे राज्य में "नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम" लागू करने की घोषणा की गई है. 11 सूत्रीय कार्यक्रम में नमो महिला सशक्तिकरण मिशन शामिल है जिसका लक्ष्य 73 लाख महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है.

ये है नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम
महिलाओं को सरकारी योजना का लाभ, 40 लाख महिलाओं को शक्ति समूह से जोड़ना. 20 लाख महिलाओं का सशक्तिकरण. पांच लाख महिलाओं को रोजगार और तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करना. पांच लाख महिलाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए पूंजी उपलब्ध कराना. तीन लाख महिलाओं तक बाजार और उपभोक्ता पहुंच उपलब्ध कराना.

नमो कामगार कल्याण अभियान: भारत के निर्माण में योगदान देने वाले हाथों के सम्मान में 73,000 श्रमिकों को सुरक्षा किट दी गईं.

नमो शेताली अभियान: किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जल भंडारण बढ़ाना. कृषि के लिए प्रचुर जल उपलब्ध कराना, मत्स्य पालन जैसे कृषि संबंधी व्यवसायों की स्थापना करना

नमो आत्मनिर्भर और सौर ऊर्जा ग्राम मिशन: आत्मनिर्भर गांवों का विकास. बेघरों या मिट्टी के घरों में रहने वालों के लिए शत-प्रतिशत पक्के मकानों का निर्माण. साथ ही शत-प्रतिशत घर में शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने का प्रयास करना है. 100 प्रतिशत पक्की सड़क नेटवर्क का निर्माण. शत-प्रतिशत जरूरतमंद नागरिकों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराना. महिलाओं का 100 प्रतिशत सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण. इसे पानी के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पूर्ण रूप से आर्थिक रूप से सशक्त बनाना. जैविक खेती के लिए मार्गदर्शन और समर्थन, जैविक उपज के लिए विशेष बाजार, जैविक उपज के निर्यात के लिए मार्गदर्शन, जैविक उत्पादन प्रक्रियाओं के लिए मार्गदर्शन, 73 सफल प्रगतिशील किसानों का जश्न.

नमो ग्रामसाचीवाले मिशन: प्रत्येक जिले में 73 ग्राम पंचायत कार्यालयों का निर्माण. 73 ग्रामों में ग्राम सचिवों की स्थापना. सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराना. पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होने की योजना है. हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराना. पूरे गांव के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करना.

नमो आदिवासी स्मार्ट स्कूल मिशन: 73 आदिवासी स्मार्ट स्कूलों का निर्माण, सुधार और 73 विज्ञान केंद्रों की स्थापना. अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त विद्यालयों की स्थापना. हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराना. छात्रों को नई तकनीक और डिजिटल शिक्षा प्रदान करना. अंतरिक्ष मार्गदर्शन. विज्ञान के महत्वपूर्ण विषयों पर मार्गदर्शन. महत्वपूर्ण खोजों की जानकारी. एआई पर प्रशिक्षण. कक्षा विज्ञान के लिए दूरबीनों और डिजिटल गेंदों के माध्यम से अंतरिक्ष दृष्टि

नमो दिव्यांग शक्ति अभियान :  73 दिव्यांग पुनर्वास केन्द्रों की स्थापना : दिव्यांग व्यक्तियों का सर्वेक्षण एवं पहचान अभियान के रूप में. विकलांग व्यक्तियों को विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ परिवहन और रेलवे पास और विकलांग व्यक्तियों के लिए अन्य सुविधाएं प्रदान करना. दिव्यांगों को सामग्री उपलब्ध कराएं. दिव्यांगजनों के लिए क्रियान्वित योजनाओं का लाभ दिलाना. दिव्यांगों को तकनीकी एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना. विकलांग व्यक्तियों द्वारा व्यावसायिक स्थापना के लिए पूंजी और ऋण प्रदान करना. दिव्यांगों एवं उनके अभिभावकों को परामर्श देना

NAMO खेल मैदान और उद्यान मिशन: 73 खेल परिसरों का निर्माण. सुसज्जित खेल मैदानों एवं पार्कों का निर्माण. आउटडोर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराना. अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण सुविधाएँ प्रदान करना. खिलाड़ी परामर्श और सशक्तिकरण.

नमो सिटी सौंदर्यीकरण अभियान: 73 स्थानों पर शहर सौंदर्यीकरण परियोजनाओं का कार्यान्वयन. शहर में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे उद्यानों, तालाबों, सड़कों, फुटपाथों, डिवाइडरों, चौराहों का सौंदर्यीकरण. जन भागीदारी के माध्यम से सौंदर्यीकरण को कायम रखने का प्रयास करें.

नमो तीर्थ और किले संरक्षण कार्यक्रम: 73 पवित्र और ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों का उन्नयन. ऐतिहासिक एवं प्राचीन मंदिरों का जीर्णोद्धार, मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध, डिजिटल दर्शन परिसर का सौंदर्यीकरण एवं साफ-सफाई

नमो गरीब एवं पिछड़ा वर्ग गरिमा मिशन: 73 गरीब एवं पिछड़े वर्ग की बस्तियों का समग्र विकास: प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों एवं पिछड़े वर्ग के लिए पक्के मकानों का निर्माण. 100 प्रतिशत पक्की सड़कों का निर्माण. 100 फीसदी घरों तक बिजली पहुंचाना. एक सामुदायिक मंदिर का निर्माण करना और इसे सामुदायिक प्रबोधन का कार्य बनाने का प्रयास करना.

Share To:

Post A Comment: