कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. सूत्रों ने एबीपी न्यूज से इसकी पुष्टि की है. सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी पार्टी का पूरे देश में प्रचार अभियान संभालने पर फोकस कर रही हैं. वहीं, राहुल गांधी का कहना है कि वे सिर्फ वायनाड से चुनाव लड़ना चाहते हैं.

कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी इस बार भी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं.वहीं, प्रियंका को उनकी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से टिकट दिया जा सकता है. यूपी कांग्रेस की ओर से पार्टी को ये प्रस्ताव भी भेजा गया था. इसके बाद कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक में भी इस पर चर्चा हुई. पार्टी नेतृत्व ने राहुल गांधी के सामने अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन दोनों नेताओं ने इन सीटों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया.  

2019 में दो सीटों से चुनाव लड़े थे राहुल गांधी

2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी दो सीटों केरल की वायनाड और यूपी की अमेठी सीट से चुनाव लड़े थे. जबकि सोनिया गांधी यूपी की रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतरी थीं. राहुल को कांग्रेस के गढ़ रहे अमेठी से स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था. जबकि सोनिया रायबरेली से भारी मतों से चुनाव जीती थीं. इस बार सोनिया राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुनी गई हैं. ऐसे में रायबरेली से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा लंबे वक्त से चल रही थी.

अमेठी पर दावा ठोक रहे रॉबर्ट वाड्रा

हालांकि, प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा अमेठी सीट पर दावा ठोक रहे हैं. हाल ही में वे हरिद्वार पहुंचे थे, इस दौरान उनसे पूछा गया था कि क्या वे अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा, पूरे देश से आवाज आ रही है कि मुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए क्योंकि, मैं हमेशा देश की जनता के बीच रहा हूं. 1999 से मैं वहां चुनाव प्रचार करने गया हूं. सोनिया गांधी को हम वहां से जीत दिलवाकर लाए थे. लोग हमेशा चाहते हैं कि मैं उनके क्षेत्र में रहूं.

Share To:

Post A Comment: