टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने रैंकिंग जारी कर दी. ताज़ा रैंकिंग के मुताबिक, टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल में खुद को नंबर वन पर बनाए रखा है. टीम इंडिया इससे पहले भी अव्वल नंबर पर थी. टी20 विश्व कप से पहले फॉर्मेट की नंबर वन रैंकिंग पर दबदबा बनाए रखना भारतीय टीम को टूर्नामेंट में कॉन्फिडेंस ज़रूर देगा. रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर काबिज़ है. 

टीम इंडिया ने 264 रेटिंग के साथ अपने सिर पर नंबर वन का ताज सजाए रखा, जबकि ऑस्ट्रेलिया 257 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर रही. इसके आगे टी20 वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 254 रेटिंग के साथ तीसरे पायदान पर है. फिर वेस्टइंडीज़ 252 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर आती है. वेस्टइंडीज़ ने दो पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 4 पायदान हासिल किया. फिर न्यूज़ीलैंड 250 रेटिंग के साथ पांचवें पायदान पर है. 

वेस्टइंडीज़ ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से दी थी शिकस्त

वेस्टइंडीज़ ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में 3-0 से जीत दर्ज की थी. सीरीज़ के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज़ ने 28 रनों से, दूसरे में 16 रनों से और तीसरे में 8 विकेट से जीत अपने नाम की थी. सीरीज़ में जीत दर्ज करना वेस्टइंडीज़ के लिए रैंकिंग के लिहाज से काफी अच्छा रहा. 

पाकिस्तान टॉप-5 में नहीं बना सकी जगह 

रैंकिंग में पाकिस्तान टॉप-5 के अंदर जगह नहीं हासिल कर सकी. पाकिस्तान टीम 244 रेटिंग के साथ छठे पायदान पर है. फिर दक्षिण अफ्रीका 244 रेटिंग के साथ सातवें पायदान पर है. वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 0-3 से हार के बाद अफ्रीका तीन पायदान नीचे खिसक गई है. 

टीम इंडिया 05 जून से करेगी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 01 जून से होगी, जबकि टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 05 जून से करेगी. टीम इंडिया पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. फिर टीम इंडिया की दूसरी भिड़ंत 09 जून को पाकिस्तान के खिलाफ होगी. 

Share To:

Post A Comment: