लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तीसरे चरण (Third Phase Voting) की वोटिंग 7 मई को संपन्न हो गई. इस चरण में 93 सीटों पर मतदान हुआ है. इस दौरान गुजरात (gujarat) के एक पोलिंग बूथ पर 100 प्रतिशत मतदान हुआ है.

गुजरात में मंगलवार को 25 सीटों के लिए मतदान हुए. इस दौरान राज्य के एक अनोखे मतदान केंद्र पर सौ फीसदी वोटिंग हुई. ये मतदान केंद्र सोमनाथ जिले में बानेज गिर के घने जंगलों के बीच है. यहां बने पोलिंग बूथ नंबर तीन पर जैसे ही महंत हरिदास बापू ने मतदान किया, वैसे ही यहां 100 प्रतिशत पोलिंग दर्ज हो गया.

एक ही मतदाता रजिस्टर्ड

गिर के घने जंगलों के बीच बने इस मतदान केंद्र पर सिर्फ महंत हरिदास बापू ही मतदाता के तौर पर रजिस्टर्ड हैं. चुनाव आयोग ने एक मतदाता के वोट डलवाने के लिए गिर के घने जगंल में पोलिंग बूथ बनाया था. इस मतदान केंद्र पर 8 नोडल अधिकारियों को मतदान कराने के लिए भेजा गया था. साथ ही मतदान केंद्र पर सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया था.

जंगल में हैं खतरनाक जानवर

इस जंगल में शेर-तेंदुए समेत दूसरे खूंखार जानवर हैं, जिसके चलते इस घने जंगल में एक वोट डलवाने के लिए चुनाव आयोग पूरा मतदान केंद्र स्थापित करता है. मतदान के बाद हरिदासजी ने कहा- लोकतंत्र के महापर्व में मेरी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग विशेष व्यवस्था करती है.

तीसरे चरण में 61 प्रतिशत हुआ मतदान

चुनाव आयोग की ओर से रात 12:15 बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में 65 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. असम में सबसे अधिक 81.71 प्रतिशत  इसके बाद पश्चिम बंगाल में 76.52 प्रतिशत और गोवा में 75.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.34 प्रतिशत, बिहार में 58.18 प्रतिशत, गुजरात में 59.51 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 61.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. वहीं तीसरे चरण में मंगलवार को 17 करोड़ 24 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

Share To:

Post A Comment: