आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल को लेकर दिल्ली की राजनीति में हलचल मची हुई है. स्वाति मालीवाल इस समय राज्यसभा सांसद हैं. वो दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख भी रह चुकी हैं. उन्होंने इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन की सदस्य से लेकर राज्यसभा सदस्य बनने का सफर तय किया है. ऐसे में आइए जानते हैं उनके राजनीतिक सफर और जीवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारें में-

स्वाति मालीवाल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. सामाजिक कार्य करने के लिए वो टीचर बन गई थीं. एक वक्त वह गरीब बच्चों को पढ़ाती थीं. बेहद कम उम्र में ही वो इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) आंदोलन की सबसे कम उम्र की सदस्य भी बन गई थीं. इसी के बैनर के तले जनलोकपाल आंदोलन शुरू हुआ था. इस आंदोलन के बाद आम आदमी पार्टी का गठन हुआ.

2015 में बनी थी दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख

2015 में स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख बन गई थीं. हाल में ही आम आदमी पार्टी ने उन्हें दिल्ली की राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया था. उन्होंने 31 जनवरी को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली थी. 

पिता पर लगाए थे गंभीर आरोप 

दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने अपने साथ हुए यौन शोषण को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि उनके पिता ने ही उनका यौन शोषण किया था. वो गुस्से में उनकी चोटी पकड़कर उनकी पिटाई करते थे. इस वजह से वो कई बार डर कर पलंग के नीचे छिप जाती थी. उन्होंने कई रातें ऐसे ही छुप कर बिताई हैं. उन्होंने आगे कहा था कि जब तक वो अपने पिता के साथ रही, तब तक कई बार उनके ऐसा हुआ था. 

स्वाति मालीवाल ने लगाए मारपीट के आरोप

सोमवार को स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनके साथ मारपीट की. इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है.

Share To:

Post A Comment: