कनाडा में खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार कुछ लोगों को कनाडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. सीबीसी न्यूज ने शुक्रवार को रिपोर्ट दी कि पिछले साल 18 जून को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में 3 शूटर को गिरफ्तार किया गया है. इन सभी के बिश्नोई गैंग से जुड़े होने का दावा किया जा रहा है.

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान फिलहाल अभी उजागर नहीं की गई है और पुलिस ने अभी तक इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया है. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस ने पूरे इलाके में अभियान चलाया है. इस दौरान गिरफ्तार किए गए लोग लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े थे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोर्ट के दस्तावेजों से पता चला कि करणप्रीत सिंह, कमलप्रीत सिंह और करण बराड़ पर निज्जर की हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप है  ग्लोबल न्यूज की एक खबर में संदिग्धों की पहचान भारतीय नागरिकों के रूप में की गई है. 

यह बहुत अच्छा और कठोर काम- पीएम ट्रूडो

दरअसल, कनाडा पुलिस पुलिस इस मामले में तीन अन्य हत्याओं की भी जांच कर रही है, जिनमें पिछले साल 20 सितंबर को सुखदूल सिंह गिल और 9 नवंबर को एडमोंटन में हरप्रीत उप्पल और उनके 11 साल के बेटे की हत्याएं शामिल हैं. दोनों कथित तौर पर गिरोह से जुड़े थे.

बीते रविवार को टोरंटो में पंजाबी भाषा के मीडिया से बातचीत के दौरान खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चल रही जांच के बारे में कहा, कि “यह बहुत अच्छा और कठोर काम है. जब पुलिस के लिए उस जांच को समाप्त करने का समय आएगा, तो बहुत सी बाते साफ हो जाएंगी.जो भारत सहित दुनिया भर में हर किसी को जिम्मेदारियों और भागीदारी के रूप में दिखाई देंगी.

जून 2023 में हुई थी निज्जर की हत्या

पिछले साल जून में कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर निज्जर की हत्या कर दी गई थी. निज्जर खालिस्तानी आतंकी था और खालिस्तान टाइगर फोर्स का चीफ था. वह पिछले कई सालों से कनाडा में रह रहा था और वहां से भारत के खिलाफ खालिस्तानी आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा था.

PM ट्रूडो ने भी भारत पर लगाए थे आरोप

बताया जा रहा है कि पिछले साल 18 सितंबर, 2023 को हाउस ऑफ कॉमन्स में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारतीय एजेंटों द्वारा हत्या के आरोप लगाए थे, निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में खटास आ गई थी. इस मामले पर भारत सरकार ने कहा था कि अगर कनाडा उसे निज्जर हत्या के मामले में जानकारी देता है तो वह कार्रवाई करेगा.

आरोपियों को ओंटारियो और अल्बर्टा से किया गिरफ्तार

दरअसल, खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम जोकि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की टीम द्वारा की जा रही थी. कनाडा पुलिस ने हत्या और साजिश के आरोप में कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और करन बरार को गिरफ्तार किया है.

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि आरोपी टेंपरेरी वीजा पर साल 2021 में कनाडा पहुंचे थे. इनमें से कुछ के पास स्टूडेंट वीजा था लेकिन किसी ने भी कनाडा में पढ़ाई नहीं की. माना जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए लोगो को ओंटारियो और अल्बर्टा प्रांत से गिरफ्तार किया गया है.

Share To:

Post A Comment: