दुनियाभर में फिर से कोरोना जैसी महामारी का खतरा पैदा हो गया है, इस बार हालात 2020 से भी ज्यादा खराब होने वाले हैं. इसको लेकर ब्रिटिश एक्सपर्ट ने चेतावनी जारी की है. ब्रिटेन के पूर्व चीफ साइंटिफिक एडवाइजर सर पैट्रिक वालेंस ने दावा किया है कि एक और भयंकर महामारी दुनिया के दरवाजे पर खड़ी है. इसे देखते हुए सभी को तैयार रहना चाहिए. अभी दुनिया के कई देशों में चुनाव चल रहे हैं, जनता ऐसे मुद्दों को चुनाव में उठाए.

पैट्रिक वालेंस ने कहा कि अब जो महामारी आएगी, इसे रोकना तकरीबन नामुमकिन होगा. उन्होंने ब्रिटेन की जनता से कहा, चुनाव में इसे अहम मुद्दा बनाएं. साथ ही पैट्रिक वालेंस ने सभी देशों की सरकारों को अलर्ट रहने को कहा है. बता दें कि पैट्रिक वालेंस अप्रैल 2018 से 2023 तक ब्रिटेन के चीफ साइंटिस्ट एडवाइजर रह चुके हैं. इनके कार्यकाल में ही ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया को कोरोना से जूझना पड़ा था. वालेंस ने कोरोना के खिलाफ नीतियां बनाईं, उनकी उपलब्धियों के लिए साल 2022 में उन्हें सर की उपाधि दी गई. ऐसे में वालेंस की चेतावनी ने एक बार फिर चिंता को बढ़ा दिया है.

यह बीमारी कोई संकेत तक नहीं देगी

उन्होंने कहा, 2020 में कोरोना की वजह से लोगों तक ठीक से इलाज नहीं पहुंच पाया था, इस बार जरूरी उपाय करने की जरूरत है, ताकि लोगों तक इलाज और वैक्सीन आसानी से पहुंचाई जा सके. वालेंस ने दुनिया के G-7 देशों से कहा कि ऐसे हालात में तुरंत एक्शन लेना अहम होगा, कोरोना काल में जो सिस्टम बनाया गया था, उसमें अभी ढील दी गई है. आने वाली महामारी इसी लापरवाही का नतीजा होगी. इससे निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय कोऑर्डिनेशन की जरूरत होगी.यह महामारी आने से पहले कोई संकेत नहीं देगी. उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन के दबाव का भी जिक्र किया. बता दें कि 2020 में कोरोना ने दुनियाभर में आतंक मचाया था, जिसमें लाखों लोगों की जान चली गई थी.

Share To:

Post A Comment: