अरपबति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के कई सारे बिजनेस ऐसे हैं जो भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने के लिए तैयार हैं. काफी समय से इस समूह के टेलीकॉम से लेकर रिटेल बिजनेस की लिस्टिंग को लेकर चर्चा और अनुमान बने हुए हैं. लोगों के मन में सवाल रहता है कि रिलायंस समूह का कौनसा बिजनेस पहले सार्वजनिक तौर पर लिस्टेड होना चाहिए और अब इसी से जुड़ी एक खबर आई है.

अंग्रेजी समाचार पत्र में सूत्रों के हवाले से छपी खबर

हिंदू बिजनेसलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक इस बात की सबसे ज्यादा संभावना है कि सबसे पहले रिलायंस जियो इंफोकॉम को पब्लिक मार्केट में आईपीओ के जरिए लिस्ट कराया जा सकता है. अंग्रेजी समाचार पत्र ने भी ये खबर हालांकि सूत्रों के हवाले से छापी है.

सबसे पहले रिलायंस जियो को लिस्ट कराने पर विचार

समाचार पत्र को बताई गई जानकारी में सूत्रों ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाकी कारोबार जो अभी लिस्ट नहीं हैं, उनमें से रिलायंस जियो को सबसे पहले पब्लिक मार्केट में उतारा जा सकता है. चूंकि ये बिजनेस बाकी कारोबारों से ज्यादा मैच्योर बिजनेस के तौर पर देखा जाता है, लिहाजा इसे सबसे पहले लिस्ट कराने की योजना पर काम चल रहा है और बातचीत आरंभिक चरणों में चल रही है. हालांकि ना तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस बारे में पूछे गए सवालों का फिलहाल कोई जवाब दिया है और ना ही कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया है.

संभावित आईपीओ की क्या हो सकती है रूपरेखा?

सूत्रों ने जानकारी दी कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रिलायंस जियो इंफोकॉम बिजनेस के लिए 100 बिलियन डॉलर की पोटेंशियल वैल्यू हासिल करने के बारे में सोच रही है. इसके लिए 1200 रुपये प्रति शेयर की कीमत रखी जाने की योजना है. आईपीओ रूट से कंपनी का पब्लिक इश्यू लाया जाएगा जिसमें बड़े पैमाने पर ऑफर-फॉर-सेल यानी ओएफएस कंपोनेंट शामिल होगा. हालांकि याद दिला दें कि आरआईएल ने इस बारे मे अभी कुछ नहीं कहा है.

Share To:

Post A Comment: