मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 की चौथी जीत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दर्ज की. सीज़न के 55वें मुकाबले में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया. मुंबई के लिए यह जीत बेहद खास रही, क्योंकि इस जीत के साथ टीम ने खुद को प्लेऑफ की रेस में बनाए रखा है. हालांकि यहां से मुंबई का प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना टेढ़ी खीर है. 
हैदराबाद को हराने के बाद मुंबई 8 प्वाइंट्स और -0.212 के नेट रनरेट के साथ प्वाइंट्स टेबल में नौवें स्थान पर आ गई है. हैदराबाद के खिलाफ जीत से पहले मुंबई टेबल के सबसे निचले यानी 10वें पायदान पर थी. मुंबई ने अब तक सीज़न में 12 मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ 4 में जीत मिली है. ऐसे में टीम के लिए यहां से प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना आसान तो नहीं होगा. तो आइए जानते हैं कि यहां से किस समीकरण के साथ टीम प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती है. 

मुंबई के लिए ऐसा हो सकता है प्लेऑफ का समीकरण 

सबसे पहले तो मुंबई इंडियंस को अपने बाकी दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे. अगर टीम एक भी मैच हार जाती है, तो वहीं से उनका प्लेऑफ का सफर पूरी तरह समाप्त हो जाएगा. अगले दो मैचों में मुंबई की भिड़ंत कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ होगी. दोनों मैच जीतकर मुंबई 12 प्वाइंट्स हासिल कर सकती है. 

इसके अलावा मुंबई को ये उम्मीद करनी होगी कि बाकी टीमें 12 प्वाइंट्स से आगे न बढ़ सकें. मौजूदा वक़्त में हैदराबाद, लखनऊ और चेन्नई के पास 12-12 प्वाइंट्स मौजूद हैं. ऐसे में मुंबई चाहेगी कि इनमें से दो टीमें अपने बाकी सभी मैच हार जाएं, जिससे उनके लिए प्लेऑफ का रास्ता खुला रहे. 

मुंबई को अपने अगले दोनों मैचों में सिर्फ जीत नहीं बल्कि बड़ी जीत की दरकार होगी, क्योंकि मौजूदा वक़्त में टीम का नेट रनरेट -0.212 का है. ऐसे में टीम को बड़ी जीत हासिल कर नेट रनरेट को अच्छा करना होगा, जिससे वह बाकी टीमों से नेट रनरेट से आगे निकलकर क्वालिफाई कर सकें. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या वाकई मुंबई यहां से प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर पाती है या नहीं. 

Share To:

Post A Comment: