महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के मद्देनजर बीजेपी अब मंथन में जुट गई है. राज्य में लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए अब बीजेपी की ओर से ग्राउंड लेवल पर तैयारी शुरू की जा रही है. शनिवार (8 जून) को दोपहर 1 बजे महाराष्ट्र के सभी विधायकों की दादर बीजेपी दफ्तर में मीटिंग बुलाई गई है. यह बैठक आशीष शेलार की अध्यक्षता में होगी. आशीष शेलार मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष हैं.

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की अगुवाई वाली महायुति का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है. पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी का भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. पार्टी को यहां कुल 9 सीटों पर ही जीत मिली है. वहीं, महायुति के घटक दल सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 7 सीटों पर कामयाबी हासिल हुई. जबकि अजित पवार गुट के एनसीपी को महज 1 सीट पर ही सफलता हासिल हुई.

वहीं, महाविकास अघाड़ी ने लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया. इस गठबंधन में शामिल कांग्रेस को 13 सीटों पर जीत मिली तो उद्धव ठाकरे गुट को 9 सीटों पर सफलता हासिल हुई. जबकि शरद पवार गुट को 8 सीटें मिलीं. उधर, महाराष्ट्र में बीजेपी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की थी. उन्होंने बुधवार को कहा था कि वह इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करेंगे.

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ''मैं वरिष्ठ नेताओं से अनुरोध करूंगा कि वे मेरा इस्तीफा स्वीकार करें. मुझे विधानसभा चुनाव के लिए काम करने का अवसर दें.'' उन्होंने ये बात पीएम मोदी की गारंटी के बावजूद BJP नीत महायुति के महाराष्ट्र में मिशन 45 प्लस के लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहने के बाद कही. राज्य में महायुति को 17 और महा विकास अघाड़ी को 30 सीटें मिलीं हैं. 

Share To:

Post A Comment: