बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए तैयार है. इस बीच इंडिया गठबंधन भी सरकार बनाने की कवायद में जुटी है. सूत्रों का कहना है कि विपक्ष के कुछ नेताओं ने नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने संपर्क करने की कोशिश की है.

इस कड़ी में शरद पवार को लेकर भी दावा किया गया कि उन्होंने नीतीश कुमार को फोन किया. हालांकि खुद उन्होंने इससे इनकार किया. नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू एनडीए में शामिल हैं.

चंद्रबाबू नायडू की पार्टी क्या बोली?

सूत्रों ने बताया कि चंद्रबाबू नायडू ने विपक्ष के किसी नेता से बात नहीं की है. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी ने भी साफ किया है कि जेडीयू एनडीए में ही रहेगी. लोकसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी ने 16 और नीतीश कुमार की पार्टी ने 12 सीटें जीती है. ऐसे में इनकी भूमिका अहम हो जाती है.

क्या बोले शरद पवार?

तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बात करने के सवाल पर एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, ''मैं उनसे बात नहीं करूंगा. जब हमारी (INDIA गठबंधन) बैठक में कोई फैसला होगा, तब मैं बात करूंगा. फिलहाल, मैंने उनसे बात नहीं की है.''

इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी ने 240 सीटें जीती है. एनडीए को 293 सीटें मिली है. वहीं इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली है. अन्य के खाते में 16 सीटें गई है. सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है.

Share To:

Post A Comment: