भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और कांग्रेस नीत इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव एलायंस के बीच अब सरकार बनाने की होड़ लगी हुई है. सूत्रों का दावा है कि 9 जून के आसपास शपथ ग्रहण हो सकता है.इस बीच एक फॉर्मूला सामने आया है जिसमें उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका सामने आ रही है.

बड़ा सवाल यह है कि इंडिया गठबंधन सरकार कैसे बना सकती है? सूत्रों का कहना है कि अगर बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पीएम पद का ऑफर दिया जाए तो  चिराग पासवान और जीतन राम मांझी भी साथ आ सकते हैं. इन तीनों को मिलाकर 18 सीटें आती हैं.

दावा किया जा रहा है कि  महाराष्ट्र में शिंदे गुट और एनसीपी के अजीत पवार गुट के सांसद उद्धव ठाकरे गुट के संपर्क में हैं. अगर इन्हें जोड़ा जाए तो कुल संख्या 5 तक पहुंच जाएगी. इसके अलावा निर्दलीय पप्पू यादव, विशाल पाटिल, लद्दाख से निर्दल मोहम्मद हनीफा और दमन दीव के नवनिर्वाचित प्रतिनिधि पटेल उमेशभाई बाबूभाई के भी इंडिया के साथ आने का दावा है.जिनकी कुल संख्या 4 है.

यूपी में हार के बाद सामने आई अंदर की बात! ओम प्रकाश राजभर और संजय निषाद पर उठाए BJP ने सवाल

यूपी में तैयार हो रही जमीन?

कुल मिलकर इंडिया गठबंधन के 234 सांसदों के साथ 27 सांसद जोड़ने पर आंकड़ा 261 तक पहुंचता है. BJD, AIMIM, YSR जैसे छोटे दल भी समर्थन दे सकते हैं और ऐसे में बहुमत का आंकड़ा करीब आ जाएगा. इंडिया गठबंधन को उम्मीद है कि अंत में विशेष राज्य के दर्जे के नाम पर टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू भी पाला बदल लेंगे और फिर इंडिया गठबंधन की सरकार बन सकती है. इन सबमें यूपी के नगीना से सांसद चुने गए चंद्रशेखऱ का नाम भी जोड़ा जा रहा है.

मंगलवार ही दावा किया गया था कि अखिलेश यादव को टीडीपी नेता नायडू और बिहार सीएम नीतीश कुमार से बात करने का जिम्मा सौंपा गया है. ऐसे में अगर इंडिया गठबंधन सरकार बनाने की भूमिका बनाती है तो उसमें यूपी का रोल अहम होगा.

Share To:

Post A Comment: