लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की आज शनिवार (08 जून) को दिल्ली में बैठक हुई. बैठक के बाद जब कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल से पूछा गया कि जेडीयू नेता केसी त्यागी ने दावा किया है कि I.N.D.I.A गठबंधन की ओर से नीतीश कुमार को पीएम पद ऑफर किया गया तो उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई जानकारी उनके पास नहीं है.

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमें ऐसे किसी ऑफर की जानकारी नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा वहां की समीक्षा के लिए कमिटी बनाई जाएगी. वहीं, इस बैठक में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ. इस प्रस्ताव को लेकर केसी वेणुगोपाल ने ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों ने प्रस्ताव पारित किया है कि राहुल गांधी के लोकसभा सभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया जाना चाहिए. 

क्या कहा था केसी त्यागी ने?

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने दावा करते हुए कहा, "नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनने के लिए इंडिया ब्लॉक से एक प्रस्ताव मिला. उन्हें उन लोगों से यह प्रस्ताव मिला, जिन्होंने उन्हें इंडिया ब्लॉक के संयोजक बनने की अनुमति नहीं दी. उन्होंने इसे मना कर दिया है और हम एनडीए के साथ दृढ़ता से हैं." ये दावा उन अटकलों के बीच किया गया था कि इंडिया ब्लॉक जेडीयू और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) पर डोरे डाल रहा था. ये दोनों ही पार्टियां बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA की सहयोगी हैं.

नतीजों में एनडीए को मिला पूर्ण बहुमत

इंडिया ब्लॉक ने एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को गलत साबित करते हुए 2024 के लोकसभा चुनावों में एक मजबूत प्रदर्शन किया और 543 सीटों में से 234 जीता. दूसरी ओर, एनडीए ने 293 सीटें हासिल कीं, जिसमें बीजेपी 240, बहुमत के निशान से 32 कम थी.

Share To:

Post A Comment: