नीट यूजी 2024 का रिजल्ट आने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी विवादों के घेरे में है. एजेंसी पर नतीजों में गड़बड़ी का आरोप लग रहा है.  अब इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. नीट रिजल्ट पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं. अखिलेश यादव ने इस संबंध में अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर कई सवाल उठाए हैं .

अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा है कि' पूरे देश में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में ली जाने वाली नीट (NEET) परीक्षा (पूर्व में CPMT/PMT के नाम से प्रचलित) के रिजल्ट में सैकड़ों अभ्यर्थियों के 100% नंबर आए हैं. इनमें भी एक ही परीक्षा केंद्र से कई लोगों के एक साथ 100% नंबर आना, एक बड़ी धांधली की ओर संकेत करता है. 

पूरे देश में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में ली जानेवाली नीट (NEET) परीक्षा (पूर्व में CPMT/PMT के नाम से प्रचलित) के रिज़ल्ट में सैकड़ों अभ्यर्थियों के 100% नंबर आए हैं। इनमें भी एक ही परीक्षा केंद्र से कई लोगों के एक साथ 100% नंबर आना, एक बड़ी धांधली की ओर…

अखिलेश ने आगे लिखा कि भाजपा राज में परीक्षाएं अवैधानिक तरीके से प्रश्न पत्र लीक कराने, छद्म लोगों से पेपर दिलवाने, सेंटर की सेटिंग करवाने और रिजल्ट को मैनेज करने जैसे धंधे का रूप लेती जा रही हैं.अधिकतर परीक्षाओं में लगभग एक जैसा ही घपला होना कोई संयोग नहीं हो सकता.

अखिलेश यादव ने बताया बीजेपी की नाकामी 

इससे देश का युवा व्यवस्था में विश्वास खोने लगा है. युवाओं की हताशा का मतलब है कि भविष्य हताश है. ये भाजपा सरकार की सबसे बड़ी नाकामियों में से एक है. इस मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए माननीय न्यायालय गहन जाँच करके, इसके लिए दोषी लोगों को सख़्त सज़ा देकर, भविष्य में इस प्रकार के दोहराव की किसी भी आशंका को निर्मूल करे. निंदनीय!

इधर, नीट रिजल्ट में हुई गड़बड़ी के आरोपों के बीच एनटीए की तरफ से प्रेस वार्ता आयोजित की गई है. जिसमें कहा गया कि, यूपीएससी के पूर्व अध्यक्षों और शिक्षाविदों की समिति नीट में हुई गड़बड़ी की जांच करेगी. मामला केवल 6 केंद्रों और 1600 उम्मीदवारों तक सीमित है. 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क मिले, जिनमें से 790 क्वालीफाई हुए.

Share To:

Post A Comment: