जनप्रतिनिधि,शिक्षकों के हाथों मे झाड़ू देख सफाई मे जुट गए बच्चे

 

ब्रिजिशनगर  हुकुमसिंह मेवाड़ा


बड़ों को देखकर बच्चे सीखतें हैं और आगे बड़ते हैं सीहोर जिले के एक गाँव ब्रिजिशनगर मे भी एेसा ही हुआ। स्कूली बच्चों ने जब अपने टीचर्स को सफाई करते देखा तो वे खुद भी इस कार्य मे जुट गए और देखते ही देखते दो स्कूल प्रांगण चकाचक नजर आने लगे।इछावर ब्लॉक के अंतर्गत आने वाला सबसे बड़ा एंव पुराना शा हायर सेकेंडरी  स्कूल स्वच्छता के मामले मे पिछड़ा नजर आता था पंचायत ने गांव मे स्वच्छता  अभियान समय-समय पर चलाया लेकिन इस अभियान से शा स्कूल प्रांगण वंचित ही रह जाते थे। इसबार स्वच्छता अभियान को पंचायत और शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया और खुद ही प्रांगण के सफाई कार्य मे जुट गए।  शिक्षक, सरपंच ने स्कूल के अंदर, स्कूल ग्राउंड और स्कूल के आस-पास की गंदगी को झाड़ कर सफाई अभियान को चलाया स्कूल से गंदगी को बाहर निकाल कर शिक्षकों ने  विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान के बारे में समझाया। स्वच्छता के कारण हम जितने  सफाई से रहेंगे उतने ही  स्वस्थ्य  रहेंगे और परिवार भी बीमारी से बच सकते हैं शिक्षकों ने बताया बच्चों को बताया कि भोजन से पूर्व  साबुन से हाथ धोना चाहिए रोज सुबह से उठ कर स्नान चाहिए।
बीआरसी दिवाकर सिंह ,स्कूल प्राचार्य सिया जोनसी , सरपंच गुड्डी बाई, पंचायत प्रतिनिधि ज्ञान सिंह राठौर, मानसिंह मेवाड़ा, दिलीप बीएलओ वीरेंद्र राठौर, राजमल मीणा, पवन मेवाड़ा, गौतम मेवाड़ा आदि शिक्षक एंव विद्यार्थी मौजूद
थे।
ब्रिजिशनगर के ही शा प्राथमिक स्कूल, ग्राम पंचायत फांगिया भी स्वच्छता अभियान के तहत जनप्रतिनिधियों,शिक्षकों एंव विद्यार्थियों ने मिलजुल कर सफाई अभियान मे हाथ बंटाते हुए स्वच्छता का संदेश दिया। स्कूल के आसपास की पूरी गंदगी को झाड़ू से साफ कर बकायदा दूर गड्ढे में ले जा कर डाला। इस मौके पर स्कूल प्रभारी भरतलाल विश्वकर्मा, गुपासिंह सोलंकी, बीएलओ सरिता सोलंकी, ग्राम के उपसरपंच हेमसिहंं मेवाड़ा, रोजगार सहायक लखनसिंह मेहता एंव कई शिक्षक छात्र मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment: