बुजुर्गो के आर्शीवाद हमारे साँथ:  शिवराज 


सीहोर 


मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सीहोर जिले के ग्राम नांदनेर में 342 करोड रूपये लागत के विभिन्न कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।चौहान ने नर्मदा नदी के किनारे 36 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले  घाट का शिलान्यास भी किया। निर्माण कार्यो में स्कूल भवन, कॉलेज भवन व औषधालय शामिल है ।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यो को गति देने के लिए बुजुर्गों का आर्शीवाद एवं नौजवानों का साथ लगातार मिल रहा है। उन्होंने ने कहा कि आम जनता के हित में कई कल्याणकारी योजनाऐं बनाई गई है। संबल योजना का उल्लेख करते हुये मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि गरीबों के कल्याण और विकास के लिए आरंभ की गई इस योजना से समाज के कमजोर एवं गरीब तबके के लोगों को आर्थिक सुरक्षा एवं सम्मान मिला है। उन्होंनें कहा कि संबल योजना में सभी क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों 5 एकड़ तक जमीन के मालिक किसानों, छोटे-छोटे व्यापारियों को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। उन्होंनें कहा कि गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में तो चिकित्सा सुविधा मिलेगी साथ ही निजी अस्पतालों में भी इलाज की की गई है। 

 चौहान ने कहा बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत प्रदेश भर में 5200 करोड रूपये के बिजली के बिल माफ कर दिये गये है । इसके अलावा मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना के अंतर्गत 200/- रूपये प्रतिमाह के मान से बिजली उपलब्ध कराई जा रहै । प्रदेश में जितने भी गरीब परिवार हैं तथा जिनके पास रहने के लिए मकान या जमीन नहीं है उन्हें पक्के मकान देने का काम किया जा रहा है । अगले 4 सालों में कोई भी परिवार बिना मकान के नहीं रहेगा।

 मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि पिछले एक साल के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों के खातों में 32707 हजार करोड रूपये की राशि जमा कराई गई है । जरूरतमंद किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा हैै खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए प्रदेशभर में सिंचाई सुविधाओं का काफी विस्तार किया गया है । उन्होंने कहा कि नांदनेर तथा उसके आस-पास के गांवों में लिफ्ट इरीगेशन के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध

कराई जायेगी । 

 कार्यक्रम में लोक निर्माण तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति उर्मिला मरेठा तथा जन-प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

Share To:

Post A Comment: