हिमाचल प्रदेश की जनता एक बार फिर अपना कार्ड खेल दिया है. यहां के वोटर्स ने BJP और कांग्रेस दोनों के बीच पेंच फंसा दिया है. सबसे दिलचस्प मुकाबला हिमाचल प्रदेश विधानसभा में ही है. शुरुआती रुझानों में हिमाचल प्रदेश में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं. इनमें से कभी बीजेपी आगे हो जाती है, कभी कांग्रेस. फिलहाल सुबह करीब नौ बजे तक बीजेपी 32 और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि ये शुरुआती रुझान हैं, पर ये तय कि पासा किसी भी पार्टी की तरफ पटल सकता है. हिमाचल प्रदेश में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत है. 

एग्जिट पोल ने क्या बताया था?

हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था. जिस दिन एग्जिट पोल आए थे तब कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही ती, तो कुछ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखा रहे थे. हालांकि, शुरुआती रुझानों में दोनों ही पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. 

हिमाचल प्रदेश में अनुराग ठाकुर बड़ा चेहरा

अनुराग ठाकुर हिमाचल के साथ-साथ देश की राजनीति में खासा दखल रखते हैं. अनुराग, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल के पुत्र हैं और हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. वह अब तक चार बार सांसद चुने जा चुके हैं. वह भाजयुमो के अध्यक्ष भी रहे हैं.

मौजूदा मुख्यमंत्री की साख दांव पर

हिमाचल प्रदेश में यू तो हर बार सत्ता बदलने का चलन रहा है, लेकिन देखना ये होगा कि मौजूदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर क्या एक बार फिर बीजेपी को सत्ता में वापस ला सकते हैं. जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के बड़े राजनेताओं में शुमार हैं, वह मंडी जिले के सिराज नाम की विधानसभा सीट से 2017 में विधायक निर्वाचित हुए थे और मुख्यमंत्री चुने गए थे.

Share To:

Post A Comment: