महाराष्ट्र में एनसीपी और शिवसेना में विभाजन के बाद भी महाविकास अघाड़ी या यूं कहें कि इंडिया गठबंधन बेहतर स्थिति में दिख रही है. यह जानकारी एक सर्वे से सामने आई है.

 लोकसभा चुनाव के लिहाज से महाराष्ट्र किसी भी राजनीतिक पार्टी के लिए बहुत अहम  है. इसकी वजह यह है कि यहां 48 सीटें हैं. हर पार्टी यही चाहेगी कि उसे यहां ज्यादा से ज्यादा सीटें मिलें. देश में 2024 में आम चुनाव  होने वाले हैं लेकिन अगर अभी इस वक्त लोकसभा चुनाव हों तो किस पार्टी को ज्यादा सीट मिलेगी, इसको लेकर बेहद महत्वपूर्ण जानकारी इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में सामने आई है. 

ओपिनियन पोल के नतीजे बताते हैं कि यहं सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ही रहने वाली है जो कि महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है. वहीं एकनाथ शिंदे गुट वाली शिवसेना को 2 और अजित पवार के गुट वाली एनसीपी को दो सीटें मिलेंगी. वहीं, कांग्रेस महाराष्ट्र में 9 सीटें जीत सकती है जबकि महाविकास अघाड़ी में उसकी सहयोगी शिवसेना यूबीटी को 11 और शरद पवार के गुट वाली एनसीपी को चार सीट मिलने का अनुमान है. 

वोट शेयर
वहीं, वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को चुनाव में सबसे अधिक वोट मिलेंगे. यह 32 प्रतिशत जनता का वोट लेने में कामयाब रहेगी जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना को सात प्रतिशत, अजित पवार की एनसीपी को पांच प्रतिशत वोट मिलेंगे. वहीं, कांग्रेस और शिवसेना यूबीटी को 16-16 प्रतिशत वोट मिलेंगे. वहीं शरद पवार की एनसीपी को 13 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं. जबकि 11 प्रतिशत वोट अन्य के खाते में जाएंगे.

बीजेपी को हो सकता है नुकसान
यहां यह बताना जरूरी है कि 2019 में बीजेपी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच गठबंधन था तब बीजेपी 25 सीटों पर लड़ी थी और उसने 23 सीट जीती थी जबकि 23 सीटों पर लड़ते हुए शिवसेना ने 18 सीटें अपने नाम की थी. मौजूदा स्थिति में बीजेपी को तीन सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. यहां एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन दोनों ही 24-24 सीटें जीतती नजर आ रही है.



 

Share To:

Post A Comment: