गढ़चिरौली जिले में एक जंगली हाथी ने वन विभाग के एक कर्मचारी को कुचलकर मार डाला. मृतक की पहचान वन विभाग के ड्राइवर सुधाकर बी. अत्राम के रूप में हुई.



 महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में एक जंगली हाथी ने वन विभाग के एक कर्मचारी को कुचलकर मार डाला. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. मृतक की पहचान वन विभाग के ड्राइवर सुधाकर बी. अत्राम के रूप में हुई. वह उस टीम का हिस्सा थे जो ग्रामीणों से सूचना मिलने के बाद पलासगांव के जंगल में जंगली हाथियों के प्रवेश की रिपोर्ट मिलने के बाद वहां पहुंची थी.

कर्मचारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया
जब शनिवार को टीम हाथियों को भगाने का प्रयास कर रही थी, तब अत्राम ने अपना वाहन सड़क किनारे खड़ा कर दिया और वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. इसी दौरान हाथियों के झुंड में शामिल एक हाथी उनकी तरफ बढ़ गया. इस बीच टीम में मौजूद अन्य सदस्‍य भागने में सफल रहे, लेकिन अत्राम लड़खड़ाकर गिर गए और उन्हें हाथी ने कुचल दिया. कर्मचारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और वरिष्ठ अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं.

ओडिशा से हाथियों के महाराष्ट्र में घुसने बात आई सामने
 यह घटना पिछले कुछ वर्षों में ओडिशा से हाथियों के महाराष्ट्र में घुसने की पृष्ठभूमि में सामने आई है, जिससे फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है. इसके अलावा लगभग दो महीने पहले एक जंगली हाथी ने एक बुजुर्ग व्यक्ति पर हमला कर दिया था.  हमले में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे. वहीं इन  घटनाओं ने वन विभाग को मजबूर कर दिया है कि वो हाथियों के हमलों को रोकने के लिए कोशिशों को तेज करें. वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने भी स्थानीय लोगों को जंगली जानवरों के पास जाने से बचने की चेतावनी दी है.

Share To:

Post A Comment: