दो साल पहले हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने ट्रॉफी उठाई थी. उस समय भी इंग्लिश टीम की कप्तानी जोस बटलर के हाथों में थी और 2024 में वो एक बार फिर अपनी टीम को लीड कर रहे होंगे. 2022 वर्ल्ड कप पर नजर डालें तो इंग्लैंड पर बाहर होने का खतरा मंडराने लगा था, लेकिन ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर बटलर एंड कंपनी ना केवल नॉकआउट स्टेज में पहुंची बल्कि दूसरी बार टी20 विश्व विजेता भी बनी. हालांकि पिछली बार की तुलना में उनकी टीम में कुछ बदलाव हुए हैं, फिर भी जानिए क्यों उन्हें लगातार दूसरी बार ट्रॉफी उठाने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

विस्फोटक टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी किसी मजबूत टीम की नींव रखती है. इंग्लैंड की टी20 वर्ल्ड कप टीम में जोस बटलर, फिल साल्ट और अब विल जैक्स भी आ गए हैं. ये तीनों आईपीएल 2024 के दौरान अच्छे टच में नजर आए. हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में ये तीनों ही बल्लेबाज अच्छी लय में दिखे हैं. खासतौर पर कप्तान बटलर विपक्षी टीमों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 51 गेंद में 84 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. टॉप ऑर्डर में ये 3 बैट्समैन अच्छे से अच्छे गेंदबाजी लाइन-अप की लाइन और लेंथ बिगाड़ सकते हैं.

जोस बटलर की लीडरशिप

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जोस बटलर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उनके बल्ले से 6 मैचों में 225 रन निकले, जो उन्होंने 144 से अधिक के स्ट्राइक रेट से बनाए थे. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा और केन विलियमसन जैसे अच्छे कप्तान हैं, लेकिन बटलर ना केवल खुद ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते हैं बल्कि टीम को भी साथ लेकर चलते हैं. जब कप्तान अच्छा करेगा तो पूरी टीम का मनोबल बढ़ेगा. इंग्लैंड के कप्तान के रूप में जोस बटलर का जीत प्रतिशत लगभग 55 का रहा है.

खूब सारे मैच फिनिशर

टी20 क्रिकेट मैच केवल 3 से साढ़े तीन घंटे में समाप्त हो जाता है. फिर भी एक ऐसा टीम कॉम्बिनेशन होना जरूरी है, जो टीम में स्थिरता बनाए रखे. इस कारण टीम में मैच फिनिशर्स का होना भी जरूरी है. टी20 वर्ल्ड 2024 में इंग्लैंड के पास सैम कर्रन हैं, जो गेंद और बल्ले से भी मैच का रुख पलट सकते हैं. जोफ्रा आर्चर की गति को संभाल पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. वहीं लियाम लिविंगस्टोन के अलावा क्रिस जॉर्डन जैसा बेहतरीन डेथ ओवर स्पेशलिस्ट होना इंग्लैंड की टीम को मजबूती दे रहा है.

Share To:

Post A Comment: