लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत सबसे वीआईपी सीटों में शामिल यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट पर भी वोटिंग हो चुकी है. कांग्रेस के राहुल गांधी और बीजेपी के दिनेश सिंह में से यहां कौन जीतेगा, इसका फैसला 4 जून को ही होगा, लेकिन इन सबके बीच यहां हुए मतदान के दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

इस वीडियो के वायरल होने के बाद कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर रायबरेली सीट पर राहुल गांधी के साथ खेल करने और यहां जानबूझकर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया है. इस आरोप के साथ कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है. इस वीडियो में कुछ लोग एक शख्स को पीटते दिख रहे हैं.

क्या लिखा कांग्रेस ने?

यूपी कांग्रेस ने एक्स पर रायबरेली के डीएम और चुनाव आयोग को टैग करते हुए लिखा, “रायबरेली में गुरुबख्शगंज के हजीरपुर में बीजेपी के कार्यकर्ता खुलेआम गुंडई कर रहे हैं. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि भाजपाई कांग्रेस के एजेंट के साथ मारपीट कर रहे हैं. बीजेपी हार को सामने देखकर अपना मानसिक संतुलन खो चुकी है. लोकतंत्र और संवैधानिक व्यवस्था पर उसका विश्वास खत्म हो चुका है. कृपया इसका तुरंत संज्ञान लें और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें.”

क्या कहती है पुलिस?

रायबरेली पुलिस का इस मामले में कहना है कि थाना गुरुबख्सगंज को इस वीडियो की जांच कराने और आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. बता दें कि इस वायरल वीडियो में 4 युवक एक शख्स के साथ मारपीट करते दिख रहे हैं. इन लोगों ने चेहरा ढक रखा है.

क्यों महत्वपूर्ण है रायबरेली सीट?

इस बार रायबरेली सीट पर सबकी नजर टिकी हुई है. कांग्रेस का गढ माने जाने वाली इस सीट से अभी तक सोनिया गांधी जीतती रही हैं, लेकिन इस बार वह चुनाव नहीं लड़ रही हैं. ऐसे में सोनया के चुनाव न लड़ने से खाली हुई इस सीट पर काफी मंथन के बाद कांग्रेस आलाकमान ने राहुल गांधी को अपना प्रत्याशी घोषित किया था. 2019 में अमेठी से हार चुके राहुल के सामने अपनी इस दूसरी पारंपरिक सीट को बचाने की चुनौती है.

Share To:

Post A Comment: