शाहजहाँपुर ( शैलेन्द्र सक्सेना )। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने जिला चिकित्सालय में सुपोशण स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन, राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, डायरिया एवं वेक्टर जनित बीमारियों एवं आँखों की जाँच के स्टाल लगाये गये। आई0सी0डी0एस0 विभाग द्वारा पुष्टाहार तथा पुष्टाहार से तैयार विभिन्न व्यंजनों, बच्चों के वजन तथा लम्बाई व पोशण परार्मष के स्टाल लगाये गये। पंचायती राज विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन का स्टाल लगाया गया। पंचायत राज विभाग के कर्मी द्वारा स्वच्छ सर्वे 2018 एप को डाउनलोड करने का तरीका उपस्थित लोगों को बताया गया। आई0सी0डी0एस0 विभाग की तकनीकी सहयोगी इकाई का भी स्टॉल लगाया गया। जिलाधिकारी ने समस्त स्टालों का विधिवत एवं बारीकी से निरीक्षण किया, तथा सम्बन्धित के विषय में जानकारी प्राप्त की । जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि मेले में उपस्थित महिलाओं को पोषाहार से बने व्यंजनों के बनाने के तरीके का प्रदर्षन मुख्य सेविकाओं द्वारा करें।
सुपोषण स्वास्थ्य मेला का आकर्षण जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा उनके केन्द्र पर पंजीकृत अति कुपोषित बच्चों को राखी बॉधना रहा। उन्होंने अपने सम्बोधन में बताया कि सुपोषण राखी बॉधने का आशय यह संकल्प लेना है कि आप द्वारा जिस बच्चे के सुपोषण राखी बॉधी गयी है उसे कुपोषण की श्रेणी से बाहर निकालना है। जिलाधिकारी द्वारा यह भी आशा व्यक्त की गयी कि यदि सभी आँगनबाड़ी कार्यकत्रियॉ, आशा व ए0एन0एम0 कुपोषण के विरूद्ध दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करें तो जनपद शाहजहाँपुर से कुपोषण का उन्मूलन हो सकेगा।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0पी0रावत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 एम0पी0 गंगवार, जिला विकास अधिकारी विनोद राम त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार मिश्र तथा ए0डी0पी0आर0ओ0 धर्मेन्द्र कुमार एवं स्वास्थ्य, आई0सी0डी0एस0 एवं पंचायत राज विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment: