मुंबई में गुरुवार को हजारों गणेश प्रतिमाओं का विभिन्न समुद्री तटों और तालाबों में किया गया. इनमें पूजा पंडालों में बिठाई गईं प्रतिमाएं और घरों में बिठाई गईं प्रतिमाएं थीं.



 मुंबई में गुरुवार को गणपति बप्पा  को विदा किया जा रहा है. इस बीच मुंबई के जुहू  बीच में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. विसर्जन के के दौरान जुहू तट पर बिजली गिरी जिसकी चपेट में एक वॉलंटीयर (16 साल) आ गया. जिसके बाद उसको कूपर अस्पताल  ले जाया गया. डॉक्टरों ने बताया कि नाबालिग की मौत इलाज से पहले ही हो गई थी. बता दें कि गुरुवार को मुंबई के पश्चिम उपनगर इलाके में भारी बारिश हुई है. वहीं, इसे देखते हुए  मुंबई पुलिस और बीएमसी के कर्मचारियों ने लोगों से जुहू बीच पर समंदर के करीब न जाने की अपील की है. 

बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि हसन युसूफ शेख नाम के नाबालिग को विसर्जन के दौरान जुहू में समुद्र से बचाया गया और कूपर अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. बीएमसी अधिकारी ने बताया कि शाम तक पूरे महानगर में विसर्जन के दौरान कोई और अप्रिय घटना नहीं हुई है.

हजारों प्रतिमाओं का किया गया विसर्जन
10 दिवसीय उत्सव का समापना अनंत चतुर्दशी के अवसर पर गुरुवार को हो गया. मुंबई के विभि्न पूजा पंडालों से भगवान गणेश की प्रतिमा को विसर्जित करने के लिए जुलूस निकाला गया. बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि शाम 6 बजे तक 7,950 प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया, जिनमें 7,513 घरेलू प्रतिमाएं, 329 सार्वजनिक प्रतिमाएं और 108 देवी गौरी की मूर्तियां शामिल थीं. बताया जा रहा है कि 7,950 में से 2,199 प्रतिमाओं को बीएमसी द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया गया. वहीं, अधिकारी ने बताया कि 2,199  में से 2,096 घरेलू प्रतिमाएं थीं, जबकि 63 सार्वजनिक और 40 देवी गौरी की मूर्तियां थीं.

लालबागचा के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़
उधर, सुबह से ही बप्पा की एक झलक पाने के लिए शहर भर में अलग-अलग जगह पर भारी भीड़ जमा हो गई. 10 दिवसीय उत्सव के दौरान सबसे अधिक संख्या में भक्तों को आकर्षित करने वाले प्रसिद्ध लालबागचा राजा की प्रतिमा का जुलूस सुबह लगभग 11.30 बजे शुरू हुआ. उनकी एक झलक देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग सड़कों के दोनों ओर इंतजार करते नजर आए. 

Share To:

Post A Comment: