मुंबई में इंटरपोल के अलर्ट और पुलिस की मुस्तैदी के कारण एक जिंदगी बच गई. एक शख्स ने ऑनलाइन ‘सुसाइड बेस्ट वे’ सर्च किया था. जिसके बाद पुलिस हरकत में आई. 



 मुंबई में रहने वाला 28 वर्षीय एक व्यक्ति गूगल पर ‘आत्महत्या करने का सबसे अच्छा तरीका’ खोज रहा था जिस पर इंटरपोल के अलर्ट करने के बाद मुंबई पुलिस ने उसका पता लगाया और उसे खुदकुशी करने से रोका. उन्होंने बताया कि राजस्थान के रहने वाले इस व्यक्ति को मंगलवार को उपनगरीय मालवणी से बचाया गया, जब पुलिस ने इंटरपोल द्वारा साझा किए गए उसके मोबाइल नंबर के आधार पर उसकी लोकेशन का पता लगाया. अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन, जिसे आमतौर पर इंटरपोल के नाम से जाना जाता है, एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर में पुलिस सहयोग और अपराध नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है.

इंटरपोल के अलर्ट से पुलिस ने बचाई जान
पुलिस अधिकारी ने कहा, “मंगलवार दोपहर इंटरपोल द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की यूनिट-11 द्वारा बचाव अभियान चलाया गया.” उन्होंने कहा, “पीड़ित, मलाड पश्चिम के मालवणी में रहता है और मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है. जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि वह दबाव में था क्योंकि वह दो साल पहले एक आपराधिक मामले में अपनी मां की गिरफ्तारी के बाद से मुंबई की जेल से उसकी रिहाई नहीं करा पा रहा था.” उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति पश्चिमी उपनगर मालवणी में रहने से पहले अपने रिश्तेदारों के साथ मीरा रोड इलाके (पड़ोसी ठाणे जिले में) में रहता था. अधिकारी ने कहा, “वह पिछले छह माह से बेरोजगार है. वह अपनी मां को जेल से नहीं छुड़ा पाने की वजह से अवसाद में था.

ऑनलाइन सर्च किया था ‘सुसाइड बेस्ट वे’
जैसे ही उसके मन में जीवन समाप्त करने का विचार आया, उसने आत्महत्या करने के तरीके ऑनलाइन तलाशने शुरू कर दिए.” उसने कई बार गूगल पर ‘सुसाइड बेस्ट वे’ सर्च किया, जिस पर इंटरपोल अधिकारियों का ध्यान गया, जिन्होंने उसके मोबाइल फोन नंबर के साथ मुंबई पुलिस को इसके बारे में एक ईमेल भेजा. उन्होंने बताया कि उस जानकारी के आधार पर अपराध शाखा को पता चला कि मोबाइल फोन का उपयोगकर्ता मालवणी में था.

उन्होंने कहा, “तदनुसार, पुलिस वहां पहुंची. फिर पीड़ित को हिरासत में ले लिया गया और उसकी काउंसलिंग की गई.” पुलिस अधिकारी ने कहा, पेशेवर परामर्शदाताओं द्वारा सलाह दिए जाने के बाद उसे शहर में अपने रिश्तेदारों के यहां जाने के लिए कहा गया है.

Share To:

Post A Comment: